5 best free New Pro Diwali wishing script for blogger 2019 Happy Diwali Viral Script Download Free with live demo
8 Best Keyword Research Tools to Boost Your SEO
Good Morning & Good Night Wishing Script Free Download
New Super Basic Shortcut Pubg Tips and Tricks in hindi Winner Winner Chicken Dinner
All new Girls attitude pics collection
How to hack facebook account in hindi new tricks
New JOIN 3000+ JOB WHATSAPP GROUP LINKS 2019
New CB Background HD Photo For Picsart Editing Download Zip
New Trending Boy Amazing hairstyle pic collection 2019

Sunday, August 11, 2019

Best Tips For Blogger/Blogging in hindi Blogging में कामयाब होने के लिए नए bloggers के लिए Tips:


Best Tips For Blogger/Blogging in hindi


Best Tips For Blogger/Blogging in hindi
Best Tips For Blogger/Blogging in hindi

Blogosphere में लाखों blogs हैं पर अपने blog की सही branding उन मे से बस कुछ ही blogs करते हैं. हर रोज़ सैकड़ों नए blog इस motive के साथ शुरू किये जाते हैं कि वे पैसे कमाने का जरिया बनेंगे पर बहुत से new bloggers को इस बात का पता ही नहीं होता कि वे एक successful blogger कैसे बन सकते हैं.

इसलिए आज हम इस article में आपके साथ शेयर करने जा रहें है 15 Blogging Tips जोकि नए bloggers को अपने blog को grow करने में मदद करेंगी.

जब आप blogging career शुरू करते हैं, आप बहुत सारी गलतियाँ करते हैं, इसलिए मैं आप सभी को recommend करता हूँ की आप professional bloggers के द्वारा की गयी mistakes से सीखिए और आगे बढिए. Blogging करना एक आसन काम है पर अपने blog को maintain करके रखना काफी मुश्किल है. ख़ास तौर पर जब आप अपने blog से अपनी जिंदगी जीने के बारे में सोचते हैं तो आपको बहुत सारी चीज़ों का ध्यान रखना होता है, जैसे कि:
  • Writing
  • SEO
  • Social Media
  • Promotion
  • Marketing
  • Monetization
ये तो बस कुछ important चीज़ें है, इसके इलावा भी आपको बहुत सारी चीज़ों का ध्यान रखना होता है. हमेशा याद रखिये, किसी भी blog की कोई भी limit नहीं होती.

Blogging में कामयाब होने के लिए नए bloggers के लिए Tips:

1. Blogging को passion और patience के साथ कीजिये
Passion और patience, दोनों ही बहुत ज़रूरी होते हैं blogging करने के लिए.
Blogging करने के लिए हमेशा ऐसे Subject को choose कीजिये जिसके बारे में आप भली-भांति जानते हों और उसके बारे में लिखने के लिए भी आपमें passion भरा हो.
Blogging कोई रातों-रात अमीर बनने की scheme नहीं है. आपको पैसे के लिए इंतज़ार करना पड़ेगा और पैसा आपके पास केवल तभी आएगा जब आप एक proper strategy को follow करेंगे. यदि आपको goal केवल online पैसे कमाने का ही है, online marketing के किसी दूसरे पहलू को खोजिये क्योंकि blogging एक ऐसा पहलू बिलकुल नहीं है.

2. Blogging Strategy बनाइये
Blogging करने के लिए schedule बनाइये. आप एक दिन में या फिर एक हफ्ते में कितने articles लिखेंगे और आप अपने blog की marketing करने में कितना समय व्यतीत करेंगे. यदि आप अपने नए blog से पैसा कमाने के बारे में planning कर रहें हैं, आपको इस सब को एक serious business की तरह सोचना होगा. आपको इसके बारे में dedicated और passionate बनना पड़ेगा.

3. Social Media Marketing Startegy बनाइये
वह दिन गए जब traffic generate करने के लिए Search Engine ही sources थे. यदि आप Social Media Sites जैसे कि Facebook, Google, Twitter आदि को target करें, तो आप इनसे भी काफी traffic gain कर सकते हैं.
कई बार ये traffic search engine traffic से ज्यादा भी हो सकता है पर याद रहिये ये traffic आसानी से तो बिलकुल नहीं आने वाला. आपको Social Media में आपकी niche में interest रखने वाले लोगों के साथ interact भी करना होगा और आपको उनके साथ valuable relationship भी बनानी पड़ेगी.  सही amount में social media के exposure के साथ आप अपनी नयी site को भी बढ़िया rank करवा सकते हैं.

4. Link Building Strategy बनाइये
जब बात search engines की आती है तो link building matter करती है. Proper Link Building Strategy बनाइये और दूसरे blogs से backlinks प्राप्त करने की कोशिश कीजिये, especially आपकी niche वाले blogs से. आपकी niche में आने वाले dofollow blogs को ढूंढिए. इस मामले मेंcommenting से आपको कुछ मदद मिल सकती है. Comment में spamming की जगह आप article में कुछ value add करने वाले comments कीजिये.

5. अपने blog को एक community बनाइये
आपको blog या environment कुछ ऐसा होना चाहिए कि जब भी कोई नया visitor आपके blog पर आये, वह एक community की तरह feel करे और उस community का part बन जाये.

6. अपनी niche के bloggers के साथ बढ़िया relations रखिये
अपनी niche के दूसरे bloggers के साथ उनके blogs पर comment करके या फिर social media के ज़रिये interact कीजिये. इससे आपको काफी मदद मिलेगी क्योंकि आपको उनसे काफी कुछ सीखने को मिलेगा.

7. Unique Content लिखिए
Blogging में ये चीज़ well-known है कि “Content is the King” अर्थात content ही सबसे ऊपर है और यह वाक्य बिलकुल सच भी है.
किसी का भी content copy करने की कोशिश बिलकुल मत कीजिये क्योंकि परिणामस्वरूप आपको search engines ban ही कर देंगे और किसी को भी copied content पढ़ना अच्छा नहीं लगता.

8. हमेशा Comments का Reply कीजिये
अपने readers के साथ उनके comments का reply करके interact कीजिये. Readers के comments का जब कोई reply करता है तो उनको काफ़ी अच्छा लगता है और वह पक्का वापिस आएँगे और फिर से comment करना चाहेंगे.

9. Guest Posting कीजिये
हफ्ते में एक बार अपनी niche के किसी भी दूसरे blogs के लिए ज़रूर लिखिए. High Authority और high traffic वाली sites पर guest posting करने से आपको काफी फायदा होगा. आपको quality backlinks मिलेंगे और आपको blog पर traffic भी बढेगा.

10. Readers से उनके opinions के बारे में जानिए
आपके articles के बारे में अपने readers से opinions के बारे में जानिए. इससे आपके blog पर होने वाले comments की संख्या बढ़ जाएगी और आपके readers भी काफी प्रभावित होंगे. आपको ज्यादा ससे ज्यादा comments प्राप्त करने के लिए try करना चाहिए.
इस बात का ध्यान रखिये कि आप केवल meaningful comments को accept करें. Thanku या फिर Nice Post जैसे comments को avoid कीजिये. क्योंकि यदि readers को आपका post अच्छा लगा ही है तो वे अपनी ख़ुशी आपके post को social media पर शेयर करके व्यक्त कर ही सकते हैं.
इसकी जगह meaningful आयर constructive comments को स्वीकार कीजिये. यह एक ऐसी चीज़ है जिसे बहुत से bloggers बस miss कर देते हैं.

11. Readers के लिए लिखिए
नए blogs के साथ major problem है उनपर traffic लाना. मैं भी इमानदारी के साथ कह रहा हूँ कि जब मैं blogging शुरू की थी तो ये काम मेरे लिए भी बहुत मुश्किल था. पर समय के साथ मुझे पता चला कि एक SEO नाम की चीज़ है जिससे आपको search engine में ranking बढ़िया करने में help मिलती है. चाहे SEO important है लेकिन वह चीज़ जो इससे भी ज्यादा महत्वपूर्ण है वो है readership.
जब आप किसी टॉपिक के बारे में लिख रहें होते हैं, अपनी niche में उस टॉपिक के related सभी अन्य topics को भी cover करने की कोशिश कीजिए. उद्हारण के लिए यहाँ, ShoutMeHindi पर हम blogging से सम्बंधित हर एक टॉपिक को cover up करने की कोशिश करते हैं, इससे इस niche में interest रखने वाले ज्यादा से ज्यादा लोगों की interaction हमारे blog के प्रति बढती है.

12. अपने blog के design को reader friendly बनाइये
आपके blog का design साफ़-सुथरा होना चाहिए और आपके blog की navigation काफी आसान और बढ़िया होनी चाहिए.
यह कुछ ऐसा होना चाहिए कि आपके readers आपके blog पर जो भी content चाहते तो उन्हें आसानी से मिल जाये. आपका content भी एक major role अदा करता है पर याद रखिये कि first impression is the last impression. साथ में इससे आपके readers को आपके blog के साथ जुड़े रहने में भी मदद मिलेगी.
क्या आप एक ऐसे webpage पर रहना चाहेंगे जोकि काफ़ी flashy हो और जिसमे बद्धे रंग हों? क्या आप एक ऐसा webpage visit करना चाहेंगे जिसे खुलने में ही मिनटों लग जाएँ? बिलकुल नहीं!

13. SEO Friendly Theme को use कीजिये
आपके blog का template SEO के लिए और आपकी branding के लिए काफी मायने रखता है. हम पहले भी इस बारे में अपने blog पर बहुत से posts में पढ़ भी चुके हैं और एक नए blogger के लिए किसी premium theme में invest करना एक बढ़िया idea है. यदि बजट आपके लिए एक रुकावट है, आप elegant themes को try कीजिये, उनके पास कम दामों में बहुत बढ़िया themes की collection है. यदि आपका बजट एक issue नहीं है, आपको एक और professional और SEO friendly theme को चुनना चाहिए जैसे की Genesis theme.

14. Title को Effective बनाइये
जैसा कि मैंने पहले भी बताया कि किसी भी नए blog के लिए content ही एक ऐसी चीज़ है जोकि आपके blog पर traffic लाएगी. इसके इलावा एक tip ये है कि आप titles को बढ़िया बनाइये, जिससे readers आपके blog की तरफ खींचे चले आयें.
High Quality Content लिखिए और दूसरी sites को link देने में हिच्किच्ये तो बिलकुल मत क्योंकि इससे भी आपको कुछ न कुछ SEO benefits तो ज़रूर मिलते हैं. जब भी कभी आप spammy sites को link करते हैं तो nofollow attribute को use कीजिये.
आपके blog के articles का title SEO और reader friendly दोनों होना चाहिए. Title readers के लिए लुभावना होना चाहिए और इसमें आपे importantkeywo rds भी ज़रूर होने चाहिए.

मुझे बताईये यदि आपके इस पोस्ट के सम्न्बंधित कोई भी प्रश्न आपके मन में है?
हमारे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्सकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.
ऐसे ही और informational Posts पढ़ते रहने के लिए और नए blog posts के बारे में Notifications प्राप्त करने के लिए हमारे Subscribe कीजिये.


इस blog पोस्ट से सम्बंधित किसी भी तरह का प्रश्न पूछने के लिए नीचे comment कीजिये.

No comments:

Post a Comment